पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार हो रही है बढ़ोतरी

Spread the love

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं जनता को फिलहाल पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलती नहीं दिख रहा है. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार 23 जून को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 0.20 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 0.55 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.40 रुपये प्रति लीटर हो गई. यह लगातार 17वां दिन है जब तेल कीमतें बढ़ी हैं.

सोमवार को पेट्रोल के दाम में 33 पैसे और डीजल के दाम में 58 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. इस वृद्धि के बाद खुदरा दाम रिकार्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा है

क्लिक करें;- इस मंदिर में आज भी साक्षात रहते हैं गुरु गोरखनाथ

तेल कंपनियां देशभर में एक साथ दाम बढ़ाती हैं लेकिन राज्यों में इन पर अलग दर से लगने वाले बिक्री कर मूल्य वर्धित कर (वैट) की वजह से खुदरा दाम अलग-अलग होते हैं. पिछले 17 दिनों से दोनों ईंधनों के खुदरा दाम में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर 8.5 रुपये और डीजल के दाम में 10.01 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम नियंत्रणमुक्त किये जाने के बाद किसी एक पखवाड़े में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. तेल कंपनियों ने अप्रैल 2002 में पेट्रोल, डीजल के दाम में हर पखवाड़े बदलाव करने की शुरुआत की थी. ये दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव के अनुरूप किये जाते हैं. उसके बाद से किसी एक पखवाड़े में इनके दाम में यह सबसे बड़ी वृद्धि हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *