कोरोना के इलाज के लिए डेक्सामेथासोन दवा को दी मंजूरी

Spread the love

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख 10 हजार 692 हो गई। उधर सरकार ने डेक्सामेथासोन दवा को कोरोना के इलाज में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। इस दवा का इस्तेमाल सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। जिन मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होगी, उन्हें यह दवा दी जाएगी। डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल मेथाइलप्रेडनिसलोन के विकल्प के तौर पर किया जाएगा। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने डेक्सामेथासोन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए कहा है। कुछ दिन पहले ब्रिटिश क्लीनिकल ट्रायल में पाया गया था कि इस दवा में कोरोना के मरीजों की जान बचाने की क्षमता है।

www.uttarakhandheadlines.com

सेरोलॉजिकल एक एंटीबॉडी टेस्ट है। इससे यह पता चलता है कि वायरस कितना फैला हुआ है। इसके तहत उन लोगों का सैंपल इकट्ठे किए जाएंगे, जो पहले से कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं या जो बिना लक्षण वाले मरीज हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली में कोरोना के हालात पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में इस वक्त 13500 बेड हैं, जिसमें से 6500 अधिग्रहीत किए गए हैं। दिल्ली सरकार रोज 20 हजार टेस्ट भी करवा रही है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र ने हमें हाथ पकड़कर चलना सिखाया।’ दिल्ली में मामले बढ़ने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कमान संभाली और कई बैठकें कर फैसले किए। संक्रमण के मामले में दिल्ली देश में दूसरे स्थान पर है।

उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई मार्च के महीने में शुरू हुई थी। मार्च के महीने में सबसे संक्रमित देशों से करीब 35 हजार भारतीय दिल्ली लौटे। ये लोग जो घर गए, उस वक्त ज्यादा जागरूकता नहीं थी, टेस्टिंग किट भी नहीं थी तो एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे को फैलता गया। उस समय टेस्टिंग लैब भी नहीं थे। फिर लॉकडाउन हुआ। इसलिए कोरोना थोड़ा कम फैला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *