IAS अधिकारी ने अपनी CBSE मार्कशीट शेयर कर दी एक बड़ी सीख

Spread the love

लॉकडाउन में सी बी एस ई रिजल्ट घोषित होने के बाद बच्चों के बोर्ड एग्जाम के नंबर और मेरिट के खौफ से बचाने एक आईएएस ऑफिसर आगे आए हैं, कुछ के नंबर वैसे नहीं आए जैसे उनकी उम्मीद थी ऐसे में कुछ लोगों के मन में निराशा ने जरूर घर कर लिया होगा इसलिए इस ऑफिसर ने अपनी मार्कशीट शेयर कर बच्चों को मोटिवेट किया है आईएएस ऑफिसर नितिन सागवान ने अपनी 12वीं की मार्कशीट शेयर की है इस मार्कशीट को देखकर आपको पता चल जाएगा जिंदगी बोर्ड केे रिजल्ट सेेे बहुत अलग है

नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म के दोषी को कपकोट पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

UPSC सिविल सेवा 2015 बैच के IAS अफसर हैं नितिन सांगवान नितिन सांगवान हरियाणा के रहने वाले हैं। उन्होंने IIT मद्रास से MBA की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उन्हें Infosys चंडीगढ़ में प्लेसमेंट मिल गया। इसी दौरान नितिन ने UPSC की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने UPSC 2015 में 28वीं रैंक हासिल की थी और उस समय वह IRS के पद पर कार्यरत थे। नितिन ने कभी अपने 12वीं के खराब प्रदर्शन को जीवन का आधार नहीं बनाया और निरंतर मेहनत करते रहे जिसका नतीजा है की आज वह एक सफल IAS अधिकारी हैं। वह वर्तमान में स्मार्ट सिटी, अहमदाबाद, गुजरात के उप नगर आयुक्त और सीईओ के रूप में तैनात हैं।

सिसोदिया ने ट्वीट किया, “आईएएस अधिकारी का ऐसे दिन पर बहुत शक्तिशाली संदेश जिस दिन विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिवारों को खुश या दुखी कर रहे हैं। जीवन आत्मविश्वास और साहस के बारे में है, एक परीक्षा में अंक सफलता या असफलता की गारंटी नहीं हो सकते हैं,”

अक्सर जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में किसी कारणवश अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते उन्हें अक्सर परिवार और समाज के तानों का सामना करना पड़ता है। परन्तु नितिन सांगवान द्वारा दिए गए सन्देश इस बात का प्रतीक हैं की यदि व्यक्ति में प्रतिभा और कुछ कर दिखाने की क्षमता है तो कोई भी बाधा और मार्कशीट व्यक्ति का भविष्य तय नहीं करती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *