करोना मरीजों में आई तेजी, आंकड़ा पहुंचा 12881

Spread the love

दिल्ली; कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में एक दिन के अंदर अभी तक की सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आंकडे़ जारी करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के 12881 नए केस सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना वायरस के कारण 334 लोगों की जान गई है। नए मरीजों के बाद कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 366946 और मृतकों की संख्या 11237 तक पहुंच गई

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक कोरोना वायरस के 194325 मरीज ठीक हो चुके हैं और फिलहाल देश में एक्टिव केस 160384 हैं। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने टेस्टिंग के आंकड़े जारी करते हुए बताया कि अभी तक देशभर में कुल 62,49,668 लोगों के सैंपल टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से 1,65,412 सैंपल टेस्ट बीते 24 घंटों के भीतर किए गए हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए अब दिल्ली की डिस्पेंसरियों में भी कोरोना जांच की जाएगी। दक्षिण-पश्चिम जिले में डीडीएमए की बैठक में यह फैसला लिया गया। बुधवार को बैठक बुलाई गई थी। बैठक में सभी विभागों के अधिकारी शामिल हुए थे, जिन्हें गृह मंत्रालय के जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।

दक्षिण-पश्चिम जिले के डीएम राहुल सिंह ने बताया कि दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) के तहत सभी विभागों के साथ बैठक हुई। इसमें जिले में टेस्ट की सुविधा में वृद्धि करने, सभी पॉजिटिव मामले का सक्रिय संपर्क ट्रेसिंग करने, अस्पतालों में परेशानी मुक्त प्रवेश और जिले के होटल को अस्पताल के साथ जोड़ने के अलावा समय पर शवों का अंतिम संस्कार करने का निर्देश दिया गया।

18 जून को उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 81 नए मामले सामने आए। इसके साथ, उत्तराखंड में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 2,023 तक पहुंच गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार इन मामलों में 1,254 ठीक हो गए हैं और 26 की मौत हो गई है।
राज्य में रिपोर्ट किए गए कुल 2023 मामलों में से 46 के लिए जिलेवार संख्या उपलब्ध हैं। देहरादून में कोविड-19 मामलों की संख्या सबसे अधिक थी। नीचे दी गई तालिका और मानचित्र सभी जिलों के मामलों के नंबर दिखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *